कलचुरी राजवंश ने छ्ग से मुम्बई के एलीफेण्टा तक राज किया था…

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छत्तीसगढ़ को आदिवासी बाहुल्य,पिछड़ा बाहुल्य क्षेत्र मानने को लेकर विवाद है, कभी यहां आदिवासी राजा ओं का वर्चस्व था,करीब 500 साल पूर्व तक छग में हैहयवंशी (कलचुरी) राज वंश काबिज था, मुम्बई के ‘एलीफेण्टा केव’ से लेकर सम्बलपुर(ओड़िसा) तक इनका राज था।भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण,यूनेस्को के अनुसार, एलीफेंटा भी प्राचीन काल में बसा था। गुफा मंदिरों का निर्माण भी 5वीं और 6वीं शताब्दी के बीच किया गया था, विद्वान आमतौर पर मंदिरों के पूरा होने को 6वीं शताब्दी की दूसरी तिमाही,गुप्तसाम्राज्य युग में कलात्मक विकास की अवधि की निरंतरता के रूप में मानते हैं। विद्वान, गुफा मंदिरों के निर्माण का श्रेय कलचुरिवंश के राजा कृष्णराज को देते हैं,इसका काल छठीँ शताब्दी के मध्य का है,एक हिंदू कलचुरी राजा द्वारा निर्मित मुख्य रूप से शिवस्मारक है,जो मुद्रा शास्त्रीय साक्ष्यों, शिला लेखों, निर्माणशैली, अजंता गुफाओं सहित अन्यदक्कन गुफा मंदिरों की ही बेहतर डेटिंग पर आधारित है…? चार्ल्स कॉलिन्स की मानें तो एलीफेंटा गुफाओं के महत्व को प्राचीन और प्रारंभिक मध्ययुगीन हिंदू साहित्य के साथ-साथ उप महाद्वीप के बौद्ध,हिंदू और जैन गुफा मंदिरों के अध्ययन करने से बेहतर ढंग से समझा जा सकता है। ऐतिहासिक एली फेंटा कलाकृति रुद्रऔरबाद में शिव पर वैदिक ग्रंथों,महा काव्यों, पुराणों और 5वीं शताब्दी में रचित हिंदूधर्म के पाशुपत शैव साहित्य संग्रह में पानेवालीपौराणिक कथाओं अवधारणाओं और आध्यात्मिक विचारों से ही प्रेरित थी। पैनल उनविचारों और कहानियों को प्रति बिंबित करते हैं जो लगभग 525 ईस्वी तक भारत के कलाकारों, गुफा वास्तुकारों के बीच व्यापक रूप से स्वी कृत और प्रसिद्ध थे। ग्रंथों में पौराणिक कथाओं में काफी भिन्नता है, बाद के प्रक्षेपों द्वारा इसे बहुत विकृ त कर दिया गया है, एली फेंटा गुफा पैनल 6 वीं शता ब्दी में सबसे महत्वपूर्ण कथा संस्करण का प्रतिनि धित्व करते हैं,कलाकृति अपने उदारवाद,प्रवाह और गति के माध्यम से पहली सहस्राब्दी ईस्वी के मध्य में हिंदू संस्कृति पर वैदिकऔर उत्तर-वैदिक धार्मिकविचारों के प्रभाव को व्यक्त करती हैं।छठी शताब्दी में गुफाओं के बनने पर एलीफेंटा,घारा पुरी (गुफाओं का गांव) के रूप में लोकप्रिय हो गया यह नाम आज भी मराठी में उपयोग किया जाता है। यह गुजरात सल्तनत का हिस्सा बन गया, इसे 1534 में पुर्त गाली व्यापारियों को सौंप दिया।पुर्तगालियों ने हाथी की इस विशाल चट्टान-कट पत्थर की मूर्ति के लिए इस द्वीप का नाम “एलीफेंटा द्वीप”ही रखा जिसका उप योग डॉकिंग के लिए किया था उनकी नावें और इसे मुंबई के पास के अन्य द्वीपों से अलग करने के लिए एक मील का पत्थर है। हाथीकी मूर्ति को इंग्लैंड भेजने के प्रयासों में क्षतिग्रस्त कर दिया गया था,1864 में विक्टोरिया गार्डन ले जाया गया था,1914 में कैडेल और हेवेट द्वारा इसे फिर से जोड़ा गया था,और मुंबई में जीजामाता उद्यान में स्थित है।सन 1939 तक ओड़िसा का बड़ा हिस्सा छग में ही शामिल था। वैसे 1818 में तीसरे मराठा युद्ध मेंअंग्रेजों ने मराठों को हटा ओड़िसा सहित पूरा छत्तीसगढ़अपने अधीन कर लिया था।छग का 70% हिस्सा सामंतवाद से घिरा रहा। छग के नक्शे में उपर से अंबिकापुर, जश पुर, कोरिया, सरगुजा, धर मजयगढ़, रायगढ़, सारंगढ़, सक्ती, कवर्धा, डोगरगढ़, खैरागढ़, राजनांदगांव तथा नीचे से दंतेवाड़ा, बस्तर कांकेर, जगदलपुर आदि क्षेत्रों का लगभग दो तिहाई क्षेत्रों पर राजवंश काबिज रहा। छत्तीसगढ़ में 14 राजा थे, कवर्धा, खैरा गढ़, राजनांदगांव, सक्ति, छुईखदान, सारंगढ़, राय गढ़, जशपुर, धरमजय गढ़, कोरिया, सरगुजा, चॉग बखार, बस्तर, कांकेर के राजाओं का पहले वर्चस्व था,देश की आजादी के बाद राजनीति में भी इन क्षेत्रों के कुछ पूर्व राजाओं का महत्वपूर्ण स्थान रहा। राजाओं में अधिकतर गोंड राजा थे। राजाओं के अपने कोर्ट (न्यायालय), पुलिस भी थी। इनके पोलिटिकल एजेण्ट रायपुर में होते थे, छग में राजाओं के अलावा जमींदार अधिक थे। इनका काम राजस्व इकट्ठा करना होता था। बदले में कमीशन मिलता था।बस्तर, कांकेर, जशपुर, धरमजयगढ़, सर गुजा, कोरिया,चॉगबखार के राजा ‘ठाकुर’ थे, राज नांदगांव, छुईखदान के राजा ‘महंत’ थे। खैरागढ़ सक्ती, सारंगढ़, रायगढ़, कवर्धा के राजा ‘गोंड’ थे। छत्तीसगढ़ में गोंड को मूलनिवासी माना जाता है पर इनके छग आने को भी लेकर भी कई चर्चाएं हैकुछ की मान्यता है कि ‘गोंड’ तमिलनाडु सेआये थे इसके पीछे तर्क यह है कि गोंड़ी भाषा की एक से 10 तक गिनती तमिल में है। कुछ लोगों का कहना है कि गोंड राजा ‘गढचिरौली’ से आये थे।गढचिरौली पहले ‘चांदा’ था, फिर चंदपुर कहलाया और गढ़चिरौली हो गया है। लोगों की मान्यता है किगोड गोदावरी नदी से उत्तर की ओर चले, नागपुर सेभोपाल तक पहुंचे, शाखा इंद्रावती होकर उड़ीसा और छत्ती सगढ़ चली आई थी।

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